समाचार
वर्ष : माह :
  • राष्ट्रीय सहारा : 13/12/2019 प्रधानमंत्री के 14 दिसम्बर को आगमन की तैयारियों की समीक्षा करने मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अंग्रेजों के जमाने के सीसामऊ नाले का टैप होना सरकार की बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी धन्यवाद के पात्र है।मुख्यमंत्री योगी गंगा का निरीक्षण करने के बाद अटल घाट पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश के जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह भी थे। उन्होंने कहा कि सीसामऊ नाले का सीवर का पानी गंगा में गिरता था। सीसामऊ नाले का पानी मां गंगा को अपवित्र करता था। इसका मलाल शहरवासियों को रहता था। कानपुर नगर के कारण गंगा प्रदूषित हो रही है। नमामि गंगे मिशन के तहत सीसामऊ नाले का टैप किया गया है। यह सौभाग्य की बात है। अब गंगा का पानी आचमन के लायक हो गया है। सीसामऊ नाले पर सेल्फी प्वाइंट हो गया है। इसकी समीक्षा करने प्रधानमंत्री मोदी खुद आ रहे है। मैं प्रधानमंत्री मोदी का अभिनंदन करता हूं। कानपुर की इस उपलब्धि को देखने कई प्रदेशों के मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री आ रहे है। नमामि गंगे के परिणाम देखने लायक है।इस वर्ष के प्रारम्भ में कुम्भ में गंगा जल का निर्मल मिलना ‘‘नमामि गंगे’ का परिणाम है। अब नाले बंद होने पर गंगा अविरल और स्वच्छ हो गयी है। इससे हर शहर और कस्बे को प्रेरणा लेना चाहिए। करीब 12.15 बजे योगी का काफिला अटल घाट पर पहुंचा। यहां पर सीधे प्रयागराज से आयी मोटर बोट में बैठ गये। अटल घाट से मुख्यमंत्री के स्टीमरों का काफिला सीसामऊ नाले की ओर बढ़ गया। करीब एक दर्जन स्टीमर गंगा में चलते हुए ढाई किलोमीटर दूर सीसामऊ नाले पहुंचे। यहां पर बने सेल्फी प्वाइंट पर मुख्ममंत्री अपने स्टीमर से उतरे। सीसामऊ नाले के सेल्फी प्वाइंट पर मुख्यमंत्री ने सेल्फी ली। बाद में यहां पर राज्यमंत्री नीलिमा कटियार और महापौर प्रमिला पाण्डेय के साथ मुख्यमंत्री योगी ने सेल्फी ली।यहां से मुख्यमंत्री के स्टीमरों का काफिला 45 मिनट में अटल घाट पर लौट आया। अटल घाट में खड़ी एक बड़ी नाव का निरीक्षण किया। दो मंजिली नाव के ऊपरी हिस्से में चढ़कर मुख्यमंत्री ने मुआयना किया और उस पर पर्दा लगाने के लिए कहा। यह नाव बुधवार को काशी से शहर आयी है। नाव का निरीक्षण करने के बाद सीधे मुख्यमंत्री अटल घाट पर तैयारियों का जायजा लेने लगे। अटल घाट पर कपड़े की सजावट का काम चल रहा था। करीब पांच मिनट निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री योगी अपनी गाड़ी में बैठकर वापस सीएसए आ गये।
    Close
    सीसामऊ नाला टैप होना सरकार की बड़ी उपलब्धि
    राष्ट्रीय सहारा 13/12/2019
    प्रधानमंत्री के 14 दिसम्बर को आगमन की तैयारियों की समीक्षा करने मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अंग्रेजों के जमाने के सीसामऊ नाले का टैप होना सरकार की बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी धन्यवाद के पात्र है।मुख्यमंत्री योगी गंगा का निरीक्षण करने के बाद अटल घाट पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश के जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह भी थे। उन्होंने कहा कि सीसामऊ नाले का सीवर का पानी गंगा में गिरता था। सीसामऊ नाले का पानी मां गंगा को अपवित्र करता था। इसका मलाल शहरवासियों को रहता था। कानपुर नगर के कारण गंगा प्रदूषित हो रही है। नमामि गंगे मिशन के तहत सीसामऊ नाले का टैप किया गया है। यह सौभाग्य की बात है। अब गंगा का पानी आचमन के लायक हो गया है। सीसामऊ नाले पर सेल्फी प्वाइंट हो गया है। इसकी समीक्षा करने प्रधानमंत्री मोदी खुद आ रहे है। मैं प्रधानमंत्री मोदी का अभिनंदन करता हूं। कानपुर की इस उपलब्धि को देखने कई प्रदेशों के मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री आ रहे है। नमामि गंगे के परिणाम देखने लायक है।इस वर्ष के प्रारम्भ में कुम्भ में गंगा जल का निर्मल मिलना ‘‘नमामि गंगे’ का परिणाम है। अब नाले बंद होने पर गंगा अविरल और स्वच्छ हो गयी है। इससे हर शहर और कस्बे को प्रेरणा लेना चाहिए। करीब 12.15 बजे योगी का काफिला अटल घाट पर पहुंचा। यहां पर सीधे प्रयागराज से आयी मोटर बोट में बैठ गये। अटल घाट से मुख्यमंत्री के स्टीमरों का काफिला सीसामऊ नाले की ओर बढ़ गया। करीब एक दर्जन स्टीमर गंगा में चलते हुए ढाई किलोमीटर दूर सीसामऊ नाले पहुंचे। यहां पर बने सेल्फी प्वाइंट पर मुख्ममंत्री अपने स्टीमर से उतरे। सीसामऊ नाले के सेल्फी प्वाइंट पर मुख्यमंत्री ने सेल्फी ली। बाद में यहां पर राज्यमंत्री नीलिमा कटियार और महापौर प्रमिला पाण्डेय के साथ मुख्यमंत्री योगी ने सेल्फी ली।यहां से मुख्यमंत्री के स्टीमरों का काफिला 45 मिनट में अटल घाट पर लौट आया। अटल घाट में खड़ी एक बड़ी नाव का निरीक्षण किया। दो मंजिली नाव के ऊपरी हिस्से में चढ़कर मुख्यमंत्री ने मुआयना किया और उस पर पर्दा लगाने के लिए कहा। यह नाव बुधवार को काशी से शहर आयी है। नाव का निरीक्षण करने के बाद सीधे मुख्यमंत्री अटल घाट पर तैयारियों का जायजा लेने लगे। अटल घाट पर कपड़े की सजावट का काम चल रहा था। करीब पांच मिनट निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री योगी अपनी गाड़ी में बैठकर वापस सीएसए आ गये।


  • दैनिक जागरण : 12/12/2019 राज्य ब्यूरो, लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पूरे देश में प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा तक समान पाठ्यक्रम लागू किया जाना चाहिए। इसके लिए सभी राज्यों को आगे आना होगा। वह बुधवार को गोमतीनगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित दो दिवसीय स्कूल समिट के उद्घाटन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी अखिल भारतीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं में राज्यों के शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थियों को नुकसान होता है क्योंकि प्रश्नपत्र सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) में पढ़ाए जा रहे राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के पाठ्यक्रम के आधार पर सेट किया जाता है।
    Close
    पूरे देश में लागू हो समान पाठ्यक्रम : मुख्यमंत्री
    दैनिक जागरण 12/12/2019
    राज्य ब्यूरो, लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पूरे देश में प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा तक समान पाठ्यक्रम लागू किया जाना चाहिए। इसके लिए सभी राज्यों को आगे आना होगा। वह बुधवार को गोमतीनगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित दो दिवसीय स्कूल समिट के उद्घाटन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी अखिल भारतीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं में राज्यों के शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थियों को नुकसान होता है क्योंकि प्रश्नपत्र सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) में पढ़ाए जा रहे राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के पाठ्यक्रम के आधार पर सेट किया जाता है।


  • हिन्दुस्तान : 11/12/2019 गोरखपुर | मुख्य संवाददाता : शिक्षक वर्तमान समाज एवं जीवन की चुनौतियों को स्वीकार करते हुए राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका को समझें। शिक्षक मात्र एक व्यक्ति नहीं बल्कि दृष्टि व मार्गदर्शक है। शिक्षक के रूप में जन्म लेना मानव जीवन का बड़ा सौभाग्य है। महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के शिक्षकों को देश की भावी पीढ़ी के कल्याण के लिए राष्ट्रवादी छात्रों का सृजन करना है। ये बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार में आयोजित महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद संस्थापक सप्ताह समारोह के मुख्य महोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह में कहीं। उन्होंने कहा कि कोई भी अक्षर ऐसा नहीं है, जो मंत्र नहीं बन सकता। जरूरत है उसको एक सूत्र में पिरोने वाले विद्वानों की। उन्होंने कहा कि परिश्रम का कोई मूल्य नहीं हो सकता। इसलिए छात्र एवं शिक्षक सही दिशा में प्रदर्शन करें, जिसका लाभ भावी पीढ़ी को मिले।
    Close
    राष्ट्रवादी छात्र तैयार करें : योगी
    हिन्दुस्तान 11/12/2019
    गोरखपुर | मुख्य संवाददाता : शिक्षक वर्तमान समाज एवं जीवन की चुनौतियों को स्वीकार करते हुए राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका को समझें। शिक्षक मात्र एक व्यक्ति नहीं बल्कि दृष्टि व मार्गदर्शक है। शिक्षक के रूप में जन्म लेना मानव जीवन का बड़ा सौभाग्य है। महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के शिक्षकों को देश की भावी पीढ़ी के कल्याण के लिए राष्ट्रवादी छात्रों का सृजन करना है। ये बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार में आयोजित महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद संस्थापक सप्ताह समारोह के मुख्य महोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह में कहीं। उन्होंने कहा कि कोई भी अक्षर ऐसा नहीं है, जो मंत्र नहीं बन सकता। जरूरत है उसको एक सूत्र में पिरोने वाले विद्वानों की। उन्होंने कहा कि परिश्रम का कोई मूल्य नहीं हो सकता। इसलिए छात्र एवं शिक्षक सही दिशा में प्रदर्शन करें, जिसका लाभ भावी पीढ़ी को मिले।


  • राष्ट्रीय सहारा : 10/12/2019 सिद्धार्थनगर/इटवा (एसएनबी)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया में महाशक्ति के रूप में तेजी से आगे बढ़ रहा है। अब एक नए रूप में इसकी पहचान हो रही है। विकास को जीवन का हिस्सा बनकर इसके लिए निरंतर प्रयास होना चाहिए।उक्त बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इटवा तहसील क्षेत्र के बिस्कोहर में राजकीय डिग्री कालेज के शिलान्यास समारोह के अवसर पर आयोजित विशाल सभा में कही। बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने कहा कि योग्य जन प्रतिनिधि चुनने पर क्षेत्र का विकास समयबद्ध व तेज होता है। 2017 के विधान सभा चुनाव में में आप सबने हम सबकी अपील पर डा. सतीश द्विवेदी को यहां से विधायक चुना है। इन्होंने प्रयास करके तमाम विकास का कार्य शुरू कराया है। राजकीय डिग्री कालेज का शिलान्यास आज इसी कड़ी में हुआ है और आईटीआई का निर्माण हो रहा है। इस जनपद के सभी विधायक व सांसद के प्रयास से मेडिकल कालेज सिद्धार्थनगर में बन रहा है। यह जनपद भगवान बुद्ध की क्रीड़ा स्थली होने के कारण पूरे दुनिया में महत्वपूर्ण है। जनपद में पांच नया टाउन एरिया दिया गया है। इन सभी के बन जाने से इस जनपद का विकास तेज होने के साथ ही रोजगार का साधन भी बढ़ेगा। सिद्धार्थनगर में भी अगले वर्ष ओपीडी शुरू हो जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा जहां गरीबों के लिए तमाम कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। वहीं प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में तीन नया विविद्यालय की स्थापना की जा रही है। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को ड्रेस, स्वेटर, जूता, मोजा, पुस्तक, बैग नि:शुल्क दिए जा रहे हैं। गरीबों को पेंशन, आवास, राशन कार्ड कैंप लगाकर देने का आदेश दिया जा चुका है। सभी छात्रों को उनके खाते में पारदर्शिता पूर्वक छात्रवृत्ति जा रही है। मुख्यमंत्री द्वारा आवास के कई लाभार्थियों को चेक भी प्रदान किया गया। इस अवसर पर बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश दिवेदी ने कहा कि चुनाव के समय उनके द्वारा किए गए सभी वादे ढ़ाई वर्ष में ही मुख्मंत्री के कृपा से पूरे हो गए हैं । बिस्कोहर एवं इटवा नगर पंचायत, स्टेडियम, फायर स्टेशन, राजकीय डिग्री कालेज, आईटीआई, पालीटेक्निक, राजकीय पशु अस्पताल आदि इसमें शामिल हैं। स्वास्य मंत्री जयप्रताप सिंह ने कहा कि भाजपा की सरकार बनने के बाद प्रदेश में विकास के कार्य काफी तेजी से हो रहे है। सांसद जगदंबिका पाल ने कहा कि भाजपा की केंद्र व प्रदेश सरकार ऐतिहासिक विकास का कार्य कर रही है। कार्यक्रम में विधायक डुमरियागंज राघवेन्द्र प्रताप सिंह, विधायक श्यामधनी राही, विधायक शोहरतगढ़ चौधरी अमर सिंह, धम्रेन्द्र सिंह, अशोक सिंह, जिलाध्यक्ष गोविंद माधव, भाजपा जिला महामंत्री दिलीप चतुव्रेदी, सहित भारी संख्या में भाजपा के कार्यकर्ता व पदाधिकारियों के आलावा क्षेत्र के लोग मौजूद रहे।
    Close
    महाशक्ति के रूप में तेजी से आगे बढ़ रहा भारत
    राष्ट्रीय सहारा 10/12/2019
    सिद्धार्थनगर/इटवा (एसएनबी)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया में महाशक्ति के रूप में तेजी से आगे बढ़ रहा है। अब एक नए रूप में इसकी पहचान हो रही है। विकास को जीवन का हिस्सा बनकर इसके लिए निरंतर प्रयास होना चाहिए।उक्त बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इटवा तहसील क्षेत्र के बिस्कोहर में राजकीय डिग्री कालेज के शिलान्यास समारोह के अवसर पर आयोजित विशाल सभा में कही। बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने कहा कि योग्य जन प्रतिनिधि चुनने पर क्षेत्र का विकास समयबद्ध व तेज होता है। 2017 के विधान सभा चुनाव में में आप सबने हम सबकी अपील पर डा. सतीश द्विवेदी को यहां से विधायक चुना है। इन्होंने प्रयास करके तमाम विकास का कार्य शुरू कराया है। राजकीय डिग्री कालेज का शिलान्यास आज इसी कड़ी में हुआ है और आईटीआई का निर्माण हो रहा है। इस जनपद के सभी विधायक व सांसद के प्रयास से मेडिकल कालेज सिद्धार्थनगर में बन रहा है। यह जनपद भगवान बुद्ध की क्रीड़ा स्थली होने के कारण पूरे दुनिया में महत्वपूर्ण है। जनपद में पांच नया टाउन एरिया दिया गया है। इन सभी के बन जाने से इस जनपद का विकास तेज होने के साथ ही रोजगार का साधन भी बढ़ेगा। सिद्धार्थनगर में भी अगले वर्ष ओपीडी शुरू हो जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा जहां गरीबों के लिए तमाम कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। वहीं प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में तीन नया विविद्यालय की स्थापना की जा रही है। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को ड्रेस, स्वेटर, जूता, मोजा, पुस्तक, बैग नि:शुल्क दिए जा रहे हैं। गरीबों को पेंशन, आवास, राशन कार्ड कैंप लगाकर देने का आदेश दिया जा चुका है। सभी छात्रों को उनके खाते में पारदर्शिता पूर्वक छात्रवृत्ति जा रही है। मुख्यमंत्री द्वारा आवास के कई लाभार्थियों को चेक भी प्रदान किया गया। इस अवसर पर बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश दिवेदी ने कहा कि चुनाव के समय उनके द्वारा किए गए सभी वादे ढ़ाई वर्ष में ही मुख्मंत्री के कृपा से पूरे हो गए हैं । बिस्कोहर एवं इटवा नगर पंचायत, स्टेडियम, फायर स्टेशन, राजकीय डिग्री कालेज, आईटीआई, पालीटेक्निक, राजकीय पशु अस्पताल आदि इसमें शामिल हैं। स्वास्य मंत्री जयप्रताप सिंह ने कहा कि भाजपा की सरकार बनने के बाद प्रदेश में विकास के कार्य काफी तेजी से हो रहे है। सांसद जगदंबिका पाल ने कहा कि भाजपा की केंद्र व प्रदेश सरकार ऐतिहासिक विकास का कार्य कर रही है। कार्यक्रम में विधायक डुमरियागंज राघवेन्द्र प्रताप सिंह, विधायक श्यामधनी राही, विधायक शोहरतगढ़ चौधरी अमर सिंह, धम्रेन्द्र सिंह, अशोक सिंह, जिलाध्यक्ष गोविंद माधव, भाजपा जिला महामंत्री दिलीप चतुव्रेदी, सहित भारी संख्या में भाजपा के कार्यकर्ता व पदाधिकारियों के आलावा क्षेत्र के लोग मौजूद रहे।


  • हिन्दुस्तान : 09/12/2019 झांसी/लखनऊ | विशेष संवाददाता :- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में सभी को शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए पाइपलाइन परियोजना का कार्य जल्द शुरू होगा। इसकी लागत 9 हजार करोड़ रुपये है। मुख्यमंत्री ने यह बात रविवार को झांसी में महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कालेज में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना फेस-3 के तहत सुपर स्पेशिलिटी ब्लाक का लोकार्पण समारोह में कही। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास इसी महीने किया जाएगा। यह एक्सप्रेस वे बुंदेलखंड के आर्थिक विकास का बैकबोन बनेगा। इसकी स्थापना से क्षेत्र में रोजगार के नये अवसर प्राप्त होंगे। सीएम ने कहा कि यूपी में पहले योजनाओं का नाम समाजवाद के नाम पर रख कर परिवारवाद व जातिवाद को बढ़ावा दिया जाता था। भाजपा सरकार अब योजनाओं का आधार में आम गरीब आदमी को रख रही है। एक गरीब कोई कोई जाति नहीं होती है। हमने गरीब को वोट बैंक नहीं माना। इस सुपर स्पेशिलिटी ब्लाक से केवल बुंदेलखंड ही नहीं पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश के लोगों को भी इलाज की सुविधा मिल सकेगी। उन्होंनें कहा कि आजादी के 70 वर्षों के बाद सिर्फ 12 मेडिकल कालेज थे। परन्तु राज्य सरकार प्रदेश में 23 मेडिकल कालेज स्थापित कर रही है।
    Close
    बुंदेलखंड में पेयजल योजना जल्द : योगी
    हिन्दुस्तान 09/12/2019
    झांसी/लखनऊ | विशेष संवाददाता :- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में सभी को शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए पाइपलाइन परियोजना का कार्य जल्द शुरू होगा। इसकी लागत 9 हजार करोड़ रुपये है। मुख्यमंत्री ने यह बात रविवार को झांसी में महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कालेज में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना फेस-3 के तहत सुपर स्पेशिलिटी ब्लाक का लोकार्पण समारोह में कही। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास इसी महीने किया जाएगा। यह एक्सप्रेस वे बुंदेलखंड के आर्थिक विकास का बैकबोन बनेगा। इसकी स्थापना से क्षेत्र में रोजगार के नये अवसर प्राप्त होंगे। सीएम ने कहा कि यूपी में पहले योजनाओं का नाम समाजवाद के नाम पर रख कर परिवारवाद व जातिवाद को बढ़ावा दिया जाता था। भाजपा सरकार अब योजनाओं का आधार में आम गरीब आदमी को रख रही है। एक गरीब कोई कोई जाति नहीं होती है। हमने गरीब को वोट बैंक नहीं माना। इस सुपर स्पेशिलिटी ब्लाक से केवल बुंदेलखंड ही नहीं पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश के लोगों को भी इलाज की सुविधा मिल सकेगी। उन्होंनें कहा कि आजादी के 70 वर्षों के बाद सिर्फ 12 मेडिकल कालेज थे। परन्तु राज्य सरकार प्रदेश में 23 मेडिकल कालेज स्थापित कर रही है।


  • दैनिक जागरण : 07/12/2019 राज्य ब्यूरो, लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाना डा. भीमराव आंबेडकर के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है। वह डा. आंबेडकर की 64वीं पुण्यतिथि पर आंबेडकर महासभा में बाबासाहब को श्रद्धासुमन अर्पित कर रहे थे। कांग्रेस व समाजवादी पार्टी का नाम लिए बगैर योगी ने उन पर निशाना साधते हुए कहा कि बाबासाहब का निरादर करने वालों को जनता ने ठुकरा दिया है। विधानसभा मार्ग स्थित डा. आंबेडकर अस्थि कलश परिसर में आयोजित कार्यक्रम में बाबासाहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबासाहब ने कहा था कि अनुच्छेद 370 से देश के भीतर विभाजनकारी तत्वों को सिर उठाने का अवसर मिलेगा।
    Close
    अनुच्छेद-370 हटाना डा. आंबेडकर को सच्ची श्रद्धांजलि : योगी
    दैनिक जागरण 07/12/2019
    राज्य ब्यूरो, लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाना डा. भीमराव आंबेडकर के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है। वह डा. आंबेडकर की 64वीं पुण्यतिथि पर आंबेडकर महासभा में बाबासाहब को श्रद्धासुमन अर्पित कर रहे थे। कांग्रेस व समाजवादी पार्टी का नाम लिए बगैर योगी ने उन पर निशाना साधते हुए कहा कि बाबासाहब का निरादर करने वालों को जनता ने ठुकरा दिया है। विधानसभा मार्ग स्थित डा. आंबेडकर अस्थि कलश परिसर में आयोजित कार्यक्रम में बाबासाहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबासाहब ने कहा था कि अनुच्छेद 370 से देश के भीतर विभाजनकारी तत्वों को सिर उठाने का अवसर मिलेगा।


  • राष्ट्रीय सहारा : 06/12/2019 सहारा न्यूज ब्यूरो, झारखंड :- भारतीय जनता पार्टी के स्टार प्रचारक एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के जुगसलाई, बागबेड़ा और इंचागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में जनसभा को सम्बोधित किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि अब अयोध्या में भगवान श्रीराम का मंदिर बनेगा, आप सब भी कारसेवा के लिए जरूर आइएगा।श्री योगी ने जनसभा में कहा कि राम मंदिर मामले को कांग्रेस और आरजेडी के लोगों द्वारा लटकाया जा रहा था। कांग्रेस के नेता कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट में कहते थे कि राम जन्मभूमि का फैसला नहीं आना चाहिए। इन लोगों ने सदैव मामले को लटकाने और भटकाने का काम किया। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर समस्या का समाधान चाहते हैं और समाधान को उसके निष्कर्ष तक लेकर जाते हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि पांच सौ वषों से इस देश का हिंदू जनमानस प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि की मांग करता रहा, लेकिन वह नहीं मिल पाई। उसे मात्र 45 मिनट में सुप्रीम कोर्ट ने करके दिखाया है। निर्णय के बाद पूरे देश में शांति और सौहार्द का माहौल बना रहा। इससे भारतीय न्यायपालिका एवं लोकतंत्र की ताकत का एहसास पूरी दुनिया को हुआ है।उन्होने कहा कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के हटने पर कांग्रेस, आरजेडी, झामुमो और पाकिस्तान के लोग नाराज थे, जबकि सरकार ने जब यह तय किया था कि कश्मीर से धारा 370 हटनी है, तो पूरा देश खुश था लेकिन कुछ लोग खुश नहीं थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस, आरजेडी और झामुमो के लोगों ने केवल परिवारवाद की राजनीति की है।
    Close
    अयोध्या में बनेगा अब राम मंदिर कार सेवा को जरूर आयें : योगी
    राष्ट्रीय सहारा 06/12/2019
    सहारा न्यूज ब्यूरो, झारखंड :- भारतीय जनता पार्टी के स्टार प्रचारक एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के जुगसलाई, बागबेड़ा और इंचागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में जनसभा को सम्बोधित किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि अब अयोध्या में भगवान श्रीराम का मंदिर बनेगा, आप सब भी कारसेवा के लिए जरूर आइएगा।श्री योगी ने जनसभा में कहा कि राम मंदिर मामले को कांग्रेस और आरजेडी के लोगों द्वारा लटकाया जा रहा था। कांग्रेस के नेता कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट में कहते थे कि राम जन्मभूमि का फैसला नहीं आना चाहिए। इन लोगों ने सदैव मामले को लटकाने और भटकाने का काम किया। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर समस्या का समाधान चाहते हैं और समाधान को उसके निष्कर्ष तक लेकर जाते हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि पांच सौ वषों से इस देश का हिंदू जनमानस प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि की मांग करता रहा, लेकिन वह नहीं मिल पाई। उसे मात्र 45 मिनट में सुप्रीम कोर्ट ने करके दिखाया है। निर्णय के बाद पूरे देश में शांति और सौहार्द का माहौल बना रहा। इससे भारतीय न्यायपालिका एवं लोकतंत्र की ताकत का एहसास पूरी दुनिया को हुआ है।उन्होने कहा कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के हटने पर कांग्रेस, आरजेडी, झामुमो और पाकिस्तान के लोग नाराज थे, जबकि सरकार ने जब यह तय किया था कि कश्मीर से धारा 370 हटनी है, तो पूरा देश खुश था लेकिन कुछ लोग खुश नहीं थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस, आरजेडी और झामुमो के लोगों ने केवल परिवारवाद की राजनीति की है।


  • राष्ट्रीय सहारा : 05/12/2019 गोरखपुर(एसएनबी) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को सामने लाने के लिए सूबे के हर गांव में खेल मैदान का निर्माण होगा। खेल मैदानों को ग्राम प्रधान निधि से मिनी स्टेडियम का स्वरूप प्रदान किया जाएगा। लोगों में स्वास्य के प्रति जागरूकता के लिए शहर के पाकरे में और गांवों के खेल मैदानों में ओपन जिम की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी। मुख्यमंत्री ने बुधवार को क्षेत्रीय क्रीड़ांगन में ब्रह्मलीन महंथ अवेद्यनाथ द्वितीय अखिल भारतीय प्राइजमनी कबड्डी प्रतियोगिता के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह में यह उद्गार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने प्रतियोगिता की विजेता रेड आर्मी, उप विजेता उत्तर प्रदेश के साथ तृतीय स्थान प्राप्त पूर्वोत्तर रेलवे व चतुर्थ स्थान पर रहने वाली आईटीबीपी को पुरस्कृत किया। उन्होंने प्रतियोगिता में शामिल टीमों को बधाई देते हुए कहा कि टीम व खेल भावना के साथ खेलना हमेशा अभिनन्दनीय होता है। टीम भावना सिर्फ खेल मैदान ही नहीं बल्कि दैनिक जीवन में भी महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के हर व्यक्ति को स्वस्थ एवं सुदृढ़ रखने के लिए फिट इंडिया कार्यक्रम की शुरूआत की है। खेलो इंडिया के अन्तर्गत ग्रामीण पृष्ठभूमि के खिलाड़ियों की प्रतिभा को सामने लाया जा रहा है। खिलाड़ियों को नियंतण्र मंच पर स्थापित करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार हरसंभव कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने की दिशा में कई कदम उठाए हैं। प्रदेश में स्टेडियम व मिनी स्टेडियमों का निर्माण हो रहा है। प्रदेश सरकार ने नवोदित खिलाड़ियों को विभिन्न मदों में मिलने वाली सहायता में कई गुना वृद्धि की है। 25 वर्ष बाद यह बढ़ोत री हुई है। अब प्रति छात्र पर शिक्षा मद में छह सौ की जगह तीन हजार रुपये, किट के लिए ढाई हजार की बजाय पांच हजार, चिकित्सा के लिए एक हजार की जगह दो हजार, फर्नीचर के लिए तीन सौ की जगह डेढ़ हजार, उपकरण के लिए डेढ़ हजार की जगह छह हजार एवं प्रतियोगिता में हिस्सा लेने पर खिलाड़ी को तीन सौ की जगह अब डेढ़ हजार रुपये मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के किसी खिलाड़ी के ओलम्पिक में एकल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने पर छह करोड़, रजत पर चार एवं कांस्य पदक जीतने पर दो करोड़ रुपये दिये जा रहे हैं। ओलम्पिक में प्रतिभाग करने पर खिलाड़ी को 10 लाख की प्रोत्साहन राशि मिल रही है जबकि स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक जीतने वाली टीम को क्रमश: तीन, दो व एक करोड़ की राशि दी जा रही है। कॉमनवेल्थ व एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी को 50 लाख, रजत पर 30 व कांस्य पदक जीतने पर 15 लाख मिल रहे हैं। प्रतिभाग करने पर खिलाड़ी को पांच लाख की राशि प्रदान की जा रही है। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेता खिलाड़ी को लक्ष्मण व रानी लक्ष्मी बाई पुरस्कार सम्मानित करते हुए उन्हें कांस्य प्रतिमा व 3.11 लाख की राशि दी जा रही है। आपदाग्रस्त, वृद्ध, खेल रत्न, पदमश्री व पदम भूषण प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को 20 हजार की सहायता उपलब्ध करायी जा रही है।
    Close
    हर गांव में होगा खेल का मैदान : योगी आदित्यनाथ
    राष्ट्रीय सहारा 05/12/2019
    गोरखपुर(एसएनबी) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को सामने लाने के लिए सूबे के हर गांव में खेल मैदान का निर्माण होगा। खेल मैदानों को ग्राम प्रधान निधि से मिनी स्टेडियम का स्वरूप प्रदान किया जाएगा। लोगों में स्वास्य के प्रति जागरूकता के लिए शहर के पाकरे में और गांवों के खेल मैदानों में ओपन जिम की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी। मुख्यमंत्री ने बुधवार को क्षेत्रीय क्रीड़ांगन में ब्रह्मलीन महंथ अवेद्यनाथ द्वितीय अखिल भारतीय प्राइजमनी कबड्डी प्रतियोगिता के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह में यह उद्गार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने प्रतियोगिता की विजेता रेड आर्मी, उप विजेता उत्तर प्रदेश के साथ तृतीय स्थान प्राप्त पूर्वोत्तर रेलवे व चतुर्थ स्थान पर रहने वाली आईटीबीपी को पुरस्कृत किया। उन्होंने प्रतियोगिता में शामिल टीमों को बधाई देते हुए कहा कि टीम व खेल भावना के साथ खेलना हमेशा अभिनन्दनीय होता है। टीम भावना सिर्फ खेल मैदान ही नहीं बल्कि दैनिक जीवन में भी महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के हर व्यक्ति को स्वस्थ एवं सुदृढ़ रखने के लिए फिट इंडिया कार्यक्रम की शुरूआत की है। खेलो इंडिया के अन्तर्गत ग्रामीण पृष्ठभूमि के खिलाड़ियों की प्रतिभा को सामने लाया जा रहा है। खिलाड़ियों को नियंतण्र मंच पर स्थापित करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार हरसंभव कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने की दिशा में कई कदम उठाए हैं। प्रदेश में स्टेडियम व मिनी स्टेडियमों का निर्माण हो रहा है। प्रदेश सरकार ने नवोदित खिलाड़ियों को विभिन्न मदों में मिलने वाली सहायता में कई गुना वृद्धि की है। 25 वर्ष बाद यह बढ़ोत री हुई है। अब प्रति छात्र पर शिक्षा मद में छह सौ की जगह तीन हजार रुपये, किट के लिए ढाई हजार की बजाय पांच हजार, चिकित्सा के लिए एक हजार की जगह दो हजार, फर्नीचर के लिए तीन सौ की जगह डेढ़ हजार, उपकरण के लिए डेढ़ हजार की जगह छह हजार एवं प्रतियोगिता में हिस्सा लेने पर खिलाड़ी को तीन सौ की जगह अब डेढ़ हजार रुपये मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के किसी खिलाड़ी के ओलम्पिक में एकल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने पर छह करोड़, रजत पर चार एवं कांस्य पदक जीतने पर दो करोड़ रुपये दिये जा रहे हैं। ओलम्पिक में प्रतिभाग करने पर खिलाड़ी को 10 लाख की प्रोत्साहन राशि मिल रही है जबकि स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक जीतने वाली टीम को क्रमश: तीन, दो व एक करोड़ की राशि दी जा रही है। कॉमनवेल्थ व एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी को 50 लाख, रजत पर 30 व कांस्य पदक जीतने पर 15 लाख मिल रहे हैं। प्रतिभाग करने पर खिलाड़ी को पांच लाख की राशि प्रदान की जा रही है। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेता खिलाड़ी को लक्ष्मण व रानी लक्ष्मी बाई पुरस्कार सम्मानित करते हुए उन्हें कांस्य प्रतिमा व 3.11 लाख की राशि दी जा रही है। आपदाग्रस्त, वृद्ध, खेल रत्न, पदमश्री व पदम भूषण प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को 20 हजार की सहायता उपलब्ध करायी जा रही है।


  • दैनिक जागरण : 04/12/2019 जागरण संवाददाता, गोरखपुर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के विकास का क्रम स्मार्ट सिटी से बढ़कर स्मार्ट विलेज तक पहुंच गया है। कस्बों को नगर पंचायत बनाया जा रहा है। नगर पालिकाओं और नगर निगम का क्षेत्र विस्तार किया जा रहा है। इसका एकमात्र उद्देश्य लोगों के जीवन में खुशहाली लाना है। इससे न केवल रोजगार के अवसर बढ़ेंगे बल्कि लोगों की जीवनशैली में भी बदलाव आएगा। मुख्यमंत्री मंगलवार को गोरखपुर और संतकबीर नगर जिले को जोड़ने वाले बढ़या-ठाठर पुल समेत 180 करोड़ रुपये की कुल 14 परियोजनाओं के लोकार्पण- शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्मार्ट सिटी योजना की तरह स्मार्ट विलेज योजना की कल्पना को साकार करने के लिए ही प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना संचालित की जा रही है। कैबिनेट बैठक में संतकबीर नगर की बखिरा और बेलहर कस्बे को नगर पंचायत का दर्जा मिलने और कई नगर पालिकाओं का सीमा विस्तार किए जाने की चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि यह स्मार्ट विलेज अभियान का हिस्सा है। विकास की रफ्तार बनी रहे, इसके लिए ही प्रदेश को पड़ोसी राज्यों से फोर लेन से जोड़ा जा रहा है। जिला मुख्यालय फोर लेन से, तहसील और ब्लॉक मुख्यालय टू-लेन से जोड़े जा रहे हैं।
    Close
    स्मार्ट सिटी से स्मार्ट विलेज की ओर बढ़ रहा प्रदेश : योगी
    दैनिक जागरण 04/12/2019
    जागरण संवाददाता, गोरखपुर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के विकास का क्रम स्मार्ट सिटी से बढ़कर स्मार्ट विलेज तक पहुंच गया है। कस्बों को नगर पंचायत बनाया जा रहा है। नगर पालिकाओं और नगर निगम का क्षेत्र विस्तार किया जा रहा है। इसका एकमात्र उद्देश्य लोगों के जीवन में खुशहाली लाना है। इससे न केवल रोजगार के अवसर बढ़ेंगे बल्कि लोगों की जीवनशैली में भी बदलाव आएगा। मुख्यमंत्री मंगलवार को गोरखपुर और संतकबीर नगर जिले को जोड़ने वाले बढ़या-ठाठर पुल समेत 180 करोड़ रुपये की कुल 14 परियोजनाओं के लोकार्पण- शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्मार्ट सिटी योजना की तरह स्मार्ट विलेज योजना की कल्पना को साकार करने के लिए ही प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना संचालित की जा रही है। कैबिनेट बैठक में संतकबीर नगर की बखिरा और बेलहर कस्बे को नगर पंचायत का दर्जा मिलने और कई नगर पालिकाओं का सीमा विस्तार किए जाने की चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि यह स्मार्ट विलेज अभियान का हिस्सा है। विकास की रफ्तार बनी रहे, इसके लिए ही प्रदेश को पड़ोसी राज्यों से फोर लेन से जोड़ा जा रहा है। जिला मुख्यालय फोर लेन से, तहसील और ब्लॉक मुख्यालय टू-लेन से जोड़े जा रहे हैं।

सर्वश्रेष्ठ समीक्षा

आपका मत

आप के विचार

  • बूचड़ खाना बंद करने पर धन्यावाद

    राजेश patodi हम यह चाहते हे की यह नियम पुरे भारत देश शक्ति से लागु किया जाये हम आशा करते हे की आप की यह मेहनत जरूर रंग लाएगी जय हिन्द जय भारत ,राजेश पटौदी म.प. इंदौर
  • शिक्षा

    अभिशेष एक अपील मोदी जी और योगी जी से की प्राइवेट स्कूल की फीस पर कोई लगाम नहीं है और उनके स्कूल मे पढ़ाया जाने वाला कोर्स बाजार भाव से पांच गुना दामों मे बेचा जा रहा है । आपसे निवेदन है कि इन दोनों बातो पर अपना ध्यान दे ।
  • संपूर्ण देखें